Tuesday 28 August 2012

कटिहार के तलवा गाँव में सम्पर्दायिक दंगे! लोजपा के आदिल हसन ने मुख्य आरोपी को शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग की

0
ईद के दिन कटिहार जिले के तलवा गाँव में सम्पर्दयिकता की घिनोनी घटना घटी! तलवा गाँव के ग्वाल टोली स्तिथ ईदगाह में असामाजिक और सम्पर्दायिक तत्वों ने शराब की बोतलों को आधी रात के अँधेरे में फ़ेंक दिया! मुस्लिम समुदाय के लोगो ने शराब की बोतलों को ईदगाह से हटा कर नमाज़ अदा की और घरों के तरफ रवाना हो गए! लेकिन कुछ राजनितिक दलों के कार्यकर्ताओं ने घिनोने मकसद से मामले को तुल दिया और  तलवा गाँव में सम्पर्दायिक दंगा फैल गया!  वहीँ दूसरी तरफ यह अफवा फैला दी गयी के गाँव के इमाम का कतल कर दिया गया है, जिससे पचीस हज़ार से ज्यादा लोग इकट्ठा हो गया और दंगा शुरू हो गया!  दंगा करने वाले लोगों ने मुस्लिम और गैर- मुस्लिम समुदाय के करीब एक दर्ज़न दुकाने जला दी गयी! 



जिला प्रसाशन की कारवाई से दंगे को काबू में किया गया लेकिन अभी भी विभिन्न पार्टियों के कार्यकर्ता मामले को तुल देने में लगे हैं और लोगों को गुमराह कर रहे हैं, यह बातें लोजपा के युवा नेता आदिल हसन आजाद ने किशनगंज बिहार डोट कॉम से कही! आदिल हसन ने कहा की करीब दस हज़ार मुसलमानों के खिलाफ ऍफ़ आई आर (प्राथमिकी) दर्ज किया गया है, वहीँ दंगा फैलाने वाले मुख्य आरोपी अभी भी पुलिस को गिरफ्त से फरार है! लोजपा के युवा नेता ने कहा की प्रसाशन शीघ्र ही दंगा फैलाने वाले मुख्य आरोपी को गिरफ्तार करे!  आदिल हसन ने अपने पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ दंगा पीड़ित इलाकों का दौरा किया! 


वहीँ दूसरी तरफ लोजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अहमद अशफाक करीम ने सरकार से मंदिर, मस्जिद और स्कूल, कॉलेजों के निकट चल रही शराब दुकानों के लाइसेंस को रद करने की मांग की है। शनिवार को क्षेत्र के तलवा गांव का दौरा करने के बाद पत्रकारों से बात करने के क्रम में उन्होंने सरकार से यह मांग की। उन्होंने कहा कि सरकार अन्य तरीके से भी कमाई करके अपना खजाना भर सकती है। इसके लिए धार्मिक स्थल के निकट शराब की दुकान खोलना जरूरी नहीं है। इस घटना से खुद को आहत बताते हुए लोजपा के वरिष्ठ नेता श्री करीम ने सरकार और प्रशासन से पीड़ितों के लिए आर्थिक सहायता की मांग कीं। वहीं इस अवसर पर लोजपा के प्रदेश महासचिव समरेन्द्र कुणाल ने कहा कि स्थानीय उच्च प्रतिनिधियों ने भी भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाया जिसके चलते कुछ लोग आहत हुए हैं। इसके बावजूद लोगों ने अपने धैर्य और साहस का परिचय देते हुए स्थिति को सामान्य बनाने में पूर्ण योगदान दिया है। 
Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment