Friday 8 May 2015

अवांछित कारणों से एएमयू किशनगंज कैंपस के निर्माण में बाधा! अलीग बिरादरी से ध्यान देने की अपील

0
-->

करीब पाँच वर्ष के लंबे इंतेज़ार के बाद कुछ दिनों पहले किशनगंज में अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के कैंपस का कार्य प्रारम्भ हुआ है लेकिन अवांछित कारणों से निर्माण कार्य में बाधा हो रही है! फिलहाल एएमयू के किशनगंज कैंपस की चहारदीवारी का कार्य प्रगति पर है लेकिन एएमयू  किशनगंज निर्माण कार्य के लिए अनुबंधित कंपनी हिंदुस्तान स्टीलवर्क्स कंस्ट्रक्शन लिमिटेड (एचसीएसएल) पर कार्य की गुणवत्ता के प्रति लापरवाही बरतने के आरोप लगाये जा रहे हैं! इन्हीं आरोपों का सत्य जानने के लिए एएमयू  के पूर्वर्ती छात्र एवं किशनगंज के निवासी मोहम्मद मुदस्सीर आलम ने विवि के चकला गाँव के समीप बन रहे कैंपस का दौरा किया जहाँ वे अनियमितता से रूबरू हुए! 



श्री आलम जो कि  एएमयू किशनगंज कैंपस निर्माण मुहीम से प्रारंभ से जुड़े हुए हैं उन्होनें निर्माण कंपनी के कर्मचारियों से भेंट की और निर्माण कार्य का जायजा लिया! एचसीएसएल के प्रयवेक्षक श्री नविन चौधरी ने कहा की भवन निर्माण कार्य के लिए आवश्यक सामग्री जैसे बालू, ईंट, गिट्टी आदि सप्लाई करने वाले बड़े कारोबारी निर्माण कंपनी के कर्मचारियों पर अपना सामान लेने के लिए समय-समय पर दबाव डाल रहे हैं! उन्होंने कहा की तमाम तरह के दबाव के बावजूद कंपनी निर्माण कार्य को आगे बढ़ा रहे है और उम्मीद है कि अगले तीन महीने में चहारदीवारी का काम पूरा हो जायेगा! वहीँ साइट इंजीनियर श्री सुभाष शाव ने घटिया निर्माण कार्य के आरोपों को ख़ारिज करते हुए कहा कि कार्य में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाता है और कोई भी एजेंसी इसकी स्वतंत्र जांच कर सकती है! 

निर्माण कंपनी के कर्मचारियों से बात करने के बाद श्री मुदस्सीर ने कैंपस के मुख्य द्वार से सटे चाय दुकानदार से बात की जिससे निर्माण कंपनी से सम्बंधित दूसरी जानकारी मिली! दुकानदार ने कहा कि कार्य की रफ़्तार बहुत ही धीमी है जिसकी वजह सिर्फ 10 से 12 लोगों का व्यस्त होना है, जिसमे 2-3 राजमिस्त्री हैं और 7-8 मजदुर! दुकानदार ने यह भी बताया कि मजदूरों को कंपनी दूआरा तय मजदूरी से काम मजदूरी दी जाती है जिसकी वजह से एक या दो हफ्ते में ही वे कार्य छोड़ कर भाग जाते हैं! श्री मुदस्सीर ने कहा कि जिस दिन उन्होंने एएमयू  किशनगंज कैंपस का दौरा किया उस दिन निर्माण कार्य मजदूरों की अनुपस्थिति के कारण रुका हुआ था! उन्होंने कहा की क्यूंकि एचसीएसएल ने निर्माण कार्य को गुजरात स्तिथ दूसरी कंपनी धरती इंडस्ट्रीज (डी आई) को आउटसोर्स कर दिया है इसलिए इस वजह से भी निर्माण कार्य पूरी गति से नहीं चल रहा है! 

इस सम्बन्ध में एएमयू ओल्डबॉय ने कुलपति ज़मीरुद्दीन शाह और किशनगंज सेंटर के निदेशक डॉ० राशिद नेहाल को ई-मेल भी किया है और यह आशा जताई की विवि प्रशासन इस सम्बन्ध में आवश्यक कदम उठाएगी और निर्माण कंपनी को अनुबंध के शर्तों के अनुसार कार्य करने को दिशा-निर्देश जारी करेगा! वहीँ श्री मुदस्सीर ने स्थानीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव रंजन से भेंट करके एएमयू कैंपस के निर्माण कार्य के बारे में अवगत कराया और आवश्यकता पड़ने पर प्रशासनिक कार्रवाई करने का भी आग्रह किया! पुलिस अधीक्षक ने यह आश्वासन दिया कि जिला प्रशासन एएमयू कैंपस के लिए हमेशा सजग है और अगर कभी आवश्यकता पड़ी तो विभाग उचित करवाई करेगी!
Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment