Monday 25 January 2016

इंसान स्कूल संस्थापक पद्मश्री डॉ सैयद हसन के निधन पर शोक

0
किशनगंज जिला मुख्यालय स्तिथ प्रतिष्ठित इंसान स्कूल एवं कॉलेज के संस्थापक एवं निदेशक पद्मश्री डॉ सैयद हसन का सोमवार सुबह निधन हो गया! उनके निधन पर देश एवं दुनिया के विभिन्न भागों के रहने वाले संस्थान के पूर्वर्ती छात्रों ने दुःख प्रकट किया है! सुबह-सुबह जैसे ही उनके निधन की खबर आई फेसबुक, व्हाट्सऐप एवं सोशल मीडिया पर सबने दुःख प्रकट किया! निधन पर शोक जताते हुए इंसान स्कुल के पूर्वर्ती छात्र एवं वर्तमान में दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) मो० मुदस्सीर आलम ने कहा की आज उनके निधन पर सिर्फ बिहार ही नहीं बल्कि देश ने एक शिक्षाविद को खो दिया! 




डॉ सैयद हसन ने शिक्षाविद होने के साथ-साथ एक बहुत ही अच्छे इंसान थे और देश के जाने-माने मनोवैज्ञानिकों में उनको गिना जाता था! उन्होंने बताया की अमेरिका के फ्रोस्टबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी में सहायक प्राध्यापक के पद पर कार्यरत डॉ सैयद हसन ने शिक्षा के प्रसार के लिए नौकरी त्याग कर बिहार में किशनगंज का रुख किया और 14 नवंबर 1966 में इंसान स्कूल की स्थापना की! शिक्षा के अपने अनूठे और कठिन मिशन के तहत डॉ सैयद हसन इंसान स्कूल की स्थापना की जिसमे उच्च कोटि के प्रतिभावान शिक्षक थे जिनको छात्रों दूारा 'भाई' बुलाने का प्रचलन था! इस स्कूल से पढ़े हुए बच्चे सिर्फ देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपना नाम रोशन किया है और वे बड़े-बड़े ओहदों पर काम कर रहे हैं! इंसान स्कूल काफी चर्चित हुआ और जिसको लोग 'झोपड़ियों का शहर' भी कहते थे! 

बिहार सरकार ने इस स्कूल और कॉलेज को विश्वविद्यालय बनानें का प्रस्ताव भी दिया था लेकिन किसी कारण से यह प्रस्ताव अंजाम तक नहीं पहुंचा! देश और समाज को समर्पित उनके बेहतरीन कार्य के लिए भारत सरकार ने उन्हें सन 1991 में पद्मश्री की उपाधि दी! सन 2003 में डॉ सैयद हसन को प्रतिष्ठित नोबेल शांति प्रुस्कार के लिए नामांकित किया गया था, इसके अलावा भी उन्हें कई पुरुस्कार और सम्मान मिले थे! 


Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment