Tuesday 13 December 2016

सीमांचल में हर 5 KM पर खुलेंगे कंप्यूटर सेंटर! ह्यूमन चेन के अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक सम्मेलन में प्रोफ़ेसर इर्तज़ा करीम की घोषणा

0

एनसीपीयूएल (NCPUL) के डायरेक्टर प्रोफ़ेसर इर्तज़ा करीम की घोषणा | सीमांचल में हर 5 किलोमीटर पर खुलेंगे एनसीपीयूएल के कंप्यूटर सेंटर!



सीमांचल के जिलों में हर 5 (पाँच) किलोमीटर पर एनसीपीयूएल (NCPUL - National Council For Promotion of Urdu Language) के कंप्यूटर सेंटर (Computer Centre) खोले जायेंगे! बशर्ते इस छेत्र के शिक्षण संस्थान जैसे स्कूल, कॉलेज, मदरसे आदि, गैर - सरकारी संस्थान नियमों के अनुसार प्रस्ताव (proposal) बनाके 31 मार्च 2017 के बाद एनसीपीयूएल के कार्यालय में आवेदन जमा करे! यह बातें एनसीपीयूएल के निदेशक (Director) प्रोफ़ेसर इर्तज़ा करीम ने किशनगंज ज़िले के कोचाधामन ब्लॉक के अंतर्गत स्तिथ सोंथा हाई स्कूल में गैर सरकारी संस्था (NGO) ह्यूमन चेन द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक सम्मेलन (International Educational Conference) में कही! 



ह्यूमन चेन के अध्यक्ष इंजीनियर मोहम्मद असलम अलीग की माँग पर प्रोफेसर करीम ने सीमांचल को एनसीपीयूएल के कंप्यूटर सेंटर खोलने की घोषणा किया! उन्होंने कहा कि सीमांचल छेत्र में शिक्षा खासकर आधुनिक शिक्षा के प्रसार के लिए कंप्यूटर बहुत बड़ा माध्यम हो सकता है और इससे रोज़गार के कई अवसर पैदा हो सकते हैं! प्रोफेसर करीम ने अपने भाषण में विस्तार से बताया कि एनसीपीयूएल कंप्यूटर से सम्बंधित ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाती है और इसमें नामांकित छात्रों को उचित प्रशिक्षण दिया जाता है! एनसीपीयूएल से डिग्री प्राप्त करने के बाद सफल छात्र कंप्यूटर पर टाइपिंग या डिजाइनिंग करके और कई तरह के सॉफ्टवेयर पर काम करके रोजगार हासिल कर सकते हैं! आम तौर पर एनसीपीयूएल से प्रमाणित छात्र औसतन महीने में कम-से-कम 7000 रूपये कमा सकते हैं! समारोहस्थल में मौजूद दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच अपने भाषण को खत्म करते हुए प्रोफेसर करीम ने ये बड़ा एलान किया! साथ-ही-साथ उन्होंने ये आशा जताई की सीमांचल छेत्र के शिक्षण संस्थान और गैर सरकारी संस्थान एनसीपीयूएल का केंद्र (Centre) खुलवाने में रूचि दिखाएंगे! 

प्रोफ़ेसर करीम की घोषणा पर आम लोगों ने उनकी काफी सराहना की, वहीँ ह्यूमन चेन के अध्यक्ष इंजीनियर मोहम्मद असलम अलीग एवं उनकी संस्था के सदस्यों ने सीमांचल को कंप्यूटर सेंटर के रूप में मिले बड़े उपहार के प्रति आभार प्रकट किया! श्री असलम ने कहा कि एनसीपीयूएल के सहयोग से एकदिवसीय सम्मलेन काफी सफल रहा और प्रोफेसर करीम द्वारा कंप्यूटर सेंटर की घोषणा काफी सराहनीय है! गौरतलब हो कि किशनगंज जिला मुख्यालय में अभी 2 एनसीपीयूएल के केंद्र हैं लेकिन इनमे सिर्फ शहरी छेत्र के छात्रों को ही सुविधा मिलती है, लेकिन सीमांचल के हर 5 किलोमीटर पर बड़ी संख्या में कंप्यूटर सेंटर खोलने की घोषणा इस इलाके में एक बहुत बड़ा  क्रांतिकारी बदलाव लाएगा!

Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment