Monday 9 January 2017

खुशखबरी! पूर्णिया मेडिकल कॉलेज के लिए केंद्र से मिले 42 करोड़

0
पूर्णिया प्रमंडल के निवासियों के लिए अच्छी ख़बर है और उम्मीद है की उन्हें आने वाले दिनों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ प्राप्त होंगी! अगर परिस्थितियाँ अनुकूल रहीं तो बहुत जल्द ही पूर्णिया प्रमंडल में पीएमसीएच के स्तर का मेडिकल कॉलेज खुल जायेगा! पीएमसीएच के तर्ज पर बिहार में मेडिकल कॉलेज की स्थापना करने के लिए केंद्र सरकार ने पूर्णिया में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज के साथ - साथ छपरा में मेडिकल कॉलेज के भवन निर्माण के लिए 42 करोड़ रूपये दिए हैं! 


केंद्र सरकार के अनुदान से अब ये कहा जा सकता है कि पूर्णिया ज़िले के लोगों के साथ - साथ इस प्रमंडल के अन्य जिलों किशनगंज, कटिहार एवं अररिया में मेडिकल कॉलेज का इंतज़ार ख़त्म हो जायेगा! गौरतलब हो की वर्ष 2014 में पूर्णिया, छपरा एवं समस्तीपुर में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की गई थी! लेकिन केंद्र से अनुदान राशि नहीं मिलने के कारण इनका निर्माण नहीं हो पा रहा था! इस बिच पूर्णिया मेडिकल के लिए जमीन का अधिग्रहण पहले की किया गया था लेकिन अभी तक भवन निर्माण का कार्य शुरू नहीं हुआ था! वहीँ छपरा मेडिकल कॉलेज के लिए भी जमीन अधिग्रहित की गई है जबकि समस्तीपुर मेडिकल कॉलेज के लिए उजियारपुर में 35 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है! 

इस संबंध में ज्यादा जानकारी देते हुए बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग के ओएसडी श्री अनिल कुमार ने बताया कि पूर्णिया एवं छपरा मेडिकल कॉलेज के लिए केंद्र ने 42 करोड़ निर्गत किये हैं! उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने पूर्णिया, छपरा एवं समस्तीपुर में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए डीपीआर बनाकर केंद्र सरकार को भेजा था! इसके जवाब में केंद्र ने राज्य सरकार को सिर्फ पूर्णिया एवं छपरा के लिए प्रारंभिक राशि मुहैया की है! वहीँ समस्तीपुर के उजियारपुर में मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए राशि नहीं मिली है! 

उम्मीद है बहुत जल्द ही पूर्णिया जिला मुख्यालय में मेडिकल कॉलेज की स्थापना होगी जिससे आम लोगों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी! अब इस इलाके के स्थानीय लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अपनी परिजनों को लेकर राजधानी पटना और देश के अन्य भागों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा!  

Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment