Thursday 5 January 2017

नए साल में किशनगंजवासियों को मिलेगा पूर्णिया यूनिवर्सिटी (विश्वविद्यालय) का तोहफा

0

नए साल 2017 की शुरुवात काफी उम्मीदों के बिच हो चुकी है और देश व दुनिया की तरह सीमांचल खासकर पूर्णिया कमिश्नरी के लोगों को भी कई तरह की उम्मीदें हैं! ऐसी ही एक बड़ी उम्मीद है पूर्णिया कमिश्नरी मुख्यालय में बिहार सरकार द्वारा पूर्णिया यूनिवर्सिटी (विश्वविद्यालय) की स्थापना / शुरुवात है! यूँ कहें कि पिछले साल से ही बिहार सरकार द्वारा पूर्णिया में यूनिवर्सिटी खोलने के फैसले के बाद पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार एवं अररिया जिले के लोगों में काफी उत्साह है! अब सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार इसी वर्ष पूर्णिया यूनिवर्सिटी की शुरुवात अस्थाई परिसर से शुरू कर दिया जायेगा! एक शिक्षाविद एवं पूर्णिया कमिश्नीरी के नागरिक होने के नाते मुझे भी प्रस्तावित पूर्णिया यूनिवर्सिटी को लेकर काफी उत्सुकता है! हकीकत में अगर कहा जाए तो मैं ही नहीं बल्कि मेरे जैसे हज़ारों - लाखों लोगो का सपना पूर्णिया यूनिवर्सिटी के खुलने के साथ पूरा होने वाला है!  



बहुत ही दुःख और आश्चर्य की बात है कि पूर्णिया कमिश्नरी में देश के स्वतंत्रा के 70 वर्ष बाद भी कोई यूनिवर्सिटी नहीं था जिससे यहाँ के स्थानीय युवाओं को उच्च शिक्षा हासिल करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था! फ़िलहाल इन चार ज़िलों के युवा मधेपुरा स्तिथ भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यलाय (बीएनएमयू) से अंगीभूत कॉलेजों में शिक्षा प्राप्त करते हैं जिनमें पठन - पाठन व्यवस्था काफी लचर है! वहीँ आर्थिक रूप से थोड़े बेहतर परिवार के युवा राजधानी पटना के उच्च शिक्षण संस्थानों या देश के अन्य भागों में जैसे दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू), जेएनयू, डीयू, जामिया मिल्लिया इस्लामिया आदि का रुख करते हैं! इन शिक्षण संस्थानों में हालाँकि पठन - पाठन व्यवस्था बेहतर है लेकिन घर से दूर रहकर पढाई करने में विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों को कई तरह कि परेशानियों का सामना करना पड़ता है!

अब जबके राज्य सरकार द्वारा पूर्णिया विश्वविद्यालय की घोषणा की जा चुकी है इस इलाके में रहने वाले युवा एवं उनके परिवार वाले ख़ुशी के साथ - साथ काफी राहत महसूस कर रहे हैं! गौरतलब हो की वर्ष 2016 में बिहार सरकार ने उच्चशिक्षा में बेहतरी और ग्रॉस इनरॉलमेंट रेशियो (जीईआर) बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य में पूर्णिया यूनिवर्सिटी खोलने का निर्णय लिया! राज्य सरकार ने अपने फैसले में बीएनएमयू, मधेपुरा के अंतर्गत आने वाले पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार एवं अररिया के कॉलेजों को अलग कर पूर्णिया यूनिवर्सिटी खोलने का फैसला लिया! पूर्णिया यूनिवर्सिटी खुलने के बाद, बीएनएमयू में कोसी प्रमंडल के तीन जिलों सहरसा, सुपौल एवं मधेपुरा के कॉलेज रह जायेंगे! प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्णिया यूनिवर्सिटी में 13 अंगीभूत और 25 संबद्ध कॉलेज आयेंगे! फ़िलहाल प्रस्तावित पूर्णिया यूनिवर्सिटी की फ़ाइल राज्य सरकार के दफ्तरों में दौड़ रही है और उम्मीद है कुछ महीनों में कागज़ी कारवाई पूरी कर ली जाएगी! आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शुरुवात में पूर्णिया यूनिवर्सिटी का कामकाज पूर्णिया कॉलेज से प्रारंभ किया जाएगा और कुछ अंतराल के बाद उचित जगह चिन्हित करके विवि को नए कैंपस / भवन में स्थानांतरित कर दिया जायेगा! जैसे ही पूर्णिया यूनिवर्सिटी की शुरुवात होगी पूर्णिया कमिश्नरी के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ जाएगा और इससे इस इलाके के विकास को भी एक नया आयाम मिलेगा! 
Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment