Friday 12 April 2013

ह्यूमन चेन के पत्रकार सम्मलेन में सीमांचल के विकास की गुहार

0
समाज और देश खासकर सीमांचल का विकास मीडिया के सहयोग से संभव है! इस का सबसे बड़ा उदहारण किशनगंज में प्रस्तावित अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय की शाखा का मुद्दा है जिसमे मीडिया का भरपूर सहयोग रहा! दिल्ली स्तीथ सीमांचलवासियों की गैर सरकारी संस्था ह्यूमन चेन इस बात को भली भांति समझती है और सीमांचल के पूर्ण विकास में मीडिया का सहयोग चाहती है! सीमांचल के विकास के मद्देनज़र ह्यूमन चेन ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक पत्रकार सम्मलेन का आयोजन किया जिसका विषय "समाज के विकास में पत्रकार की भूमिका" रखा गया था! 



दिल्ली के अबुल फज़ल में स्तीथ द स्कॉलर स्कूल के कांफ्रेंस हॉल में आयोजित इस सम्मलेन में  प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से सम्बंधित हिंदी, उर्दू और इंग्लिश मीडिया के पत्रकारों ने भाग लिया! मंच का संचालन करते हुए ह्यूमन चैन के उपाध्यक्ष मोहद मुदस्सिर आलम ने सम्मलेन को आयोजित करने का उद्दयेश का उल्लेख किया! संस्था के कोशाद्यक्ष मुजाहिद अख्तर नाज़ ने ह्यूमन चेन का परिचय करवाया, जबकि कोर टीम के सदस्य तारिक सुफ्यान ने अतिथियों का परिचय करवाया और उनका हार्दिक अभिनन्दन किया! 

ह्यूमन चेन के अध्यक्ष मोहम्मद असलम ने पत्रकारों को सम्भोदित करते हुए कहा की संस्था को मीडिया का सहयोग मिला है लेकिन फिर भी एएमयू किशनगंज का मामला अधर में लटका हुआ है! ऐसा प्रतीत होता है की कहीं न कहीं कोई ऐसी कड़ी है जो की एएमयू के रास्ते में रोड़ा बनके सामने आ जाती है! हमें इन मुद्दों पर गहन-चिन्तन करनी चाहिए ताकि समाज का पूर्ण विकास हो सके! सिर्फ एएमयू ही नहीं ह्यूमन चेन समाज से जुडी दूसरी समस्याओं पर भी काम करना चाहती है और इसमें मीडिया का सहयोग जरुरी है! 

सम्मलेन में तौहीद एजुकेशनल ट्रस्ट किशनगंज के अध्यक्ष मतिउर रहमान मदनी और  उर्दू अख़बार कौमी तंजीम के ब्यूरो चीफ अली रजा सिद्दीक़ी मुख्य रूप से उपस्थित थे! इनके अलावा अंग्रेजी अख़बार द सन्डे गार्डियन के सहायक संपादक मोहद अनस, ऑनलाइन वेबसाइट मुस्लिम मिरर के राष्ट्रीय चीफ मुमताज़ आलम, यू अन आई के आबिद अनवर, स्येद खिसाल मेहदी (उर्दू अख़बार इंक़लाब), मुमताज़ आलम रिज़वी (उर्दू अख़बार इंक़लाब), अब्दुल कादिर शम्स (राष्ट्रीय सहारा), शम्स रमज़ी (हमारा समाज) और इफ़्तेख़ार-उज़-ज़मान (आल इंडिया रेडियो) आदि ने सम्मलेन के विषय पर अपने विचार व्यक्त किया! पत्रकारों ने ह्यूमन चेन के काम की सराहना की और कहा की किशनगंज में एएमयू शाखा की स्थापना के लिए इस संस्था ने खास भूमिका निभाई है! पत्रकारों ने कहा की आगे भी ह्यूमन चेन को अपना सामाजिक उद्धार के लिए संघर्ष जरी रखना चाहिए और इस में वह पूरा योगदान अपने अख़बार के माध्यम से देंगे! 


पत्रकार सम्मलेन में सैंकड़ो अतिथियों, पत्रकारों के अलावा ह्यूमन चेन के सदस्यगण डाक्टर खालिद मुबश्शिर, सलाम अनवर, नवेद शमशी, अंजार आलम, डाक्टर तौकीर राही, सरवर आलम, तौकीर आलम (बरबट्टा), वासिम अख्तर, जहाँगीर आलम, गुलाम तारिक, नजीब सागर, शाह आज़म, दिलशाद आलम, मोकर्रम ज़िया, मुनिस जानिसार, दिलशाद गनी, हरिस मरवान, ज़हूर आलम, रागिब अहसन आदि शामिल थे! मास्टर नसीम हैदर ने सम्मलेन में उपस्तिथ पत्रकारों और दुसरे अतिथियों के प्रति ह्यूमन चेन की तरफ से आभार व्यक्त कियाI 
Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment