Tuesday 2 July 2013

सांसद के भरोसे के बावजूद किशनगंज की धड़कन "ग़रीब नवाज़ एक्सप्रेस" न्यू जल्पाईगुडी से चलेगी

0
-->

किशनगंज और आसपास के इलाक़ों में रहने वाले लोगों के लिए भारतवर्ष के प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, आदि के लिए ट्रेन ही मुख्य साधन है! बड़े ही दुःख की बात है कि आबादी और ज़रूरत के हिसाब से किशनगंज को पर्याप्त ट्रेने कभी नहीं मिली! अगर आप पिछले दो-तीन दशक पर नज़र डालें तोह कोई नई ट्रेन नहीं शुरू की गयी, हालांकि आबादी कई गुना बढ़ गयी! नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस (Guwahati - New Delhi 12505 / 12506), महानंदा एक्सप्रेस (Alipurduar - Delhi 15483/15484), बर्हम्पुत्र एक्सप्रेस (Dibrugarh - Delhi 14055/14056) और अवध असम एक्सप्रेस (Guwahati - Lalgarh 15609/15610) चार प्रमुख ट्रेनें हैं जो किशनगंज को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से जोडती हैं, लेकिन इन ट्रेनों का हाल सबको पता है! क्यूंकि यह असम में गुवाहाटी और तिनसुकिया को जोडती हैं इसलिए रिजर्वेशन  (आरक्षण) मिलना मुश्किल ही होता है! बेशक कुछ साप्ताहिक ट्रेने जैसे ग़रीब नवाज़ एक्सप्रेस (15715 / 15716), न्यू जल्पाईगुडी - नई दिल्ली एक्सप्रेस दिल्ली (12523/12524) के लिए रेलवे द्वारा शुरू की गयी, लेकिन यह काफी नहीं था! 

Gharib Nawaz Express Timings

किशनगंज की धड़कन कही जाने वाली "ग़रीब नवाज़ एक्सप्रेस" जो सप्ताह में तीन दिन चलती है इससे यात्रियों को कुछ राहत मिलती थी! क्यूंकि यह किशनगंज से ही चलती थी इसलिए इसमें रिजर्वेशन (आरक्षण) मिलना दूसरी ट्रेनों के मुकाबले आसान होता था! लोग भी यही समझते थे की कुछ न होने से कुछ होना अच्छा है! किशनगंज के लिए खास ट्रेनों की मांग कई सालों से की जा रही थी लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया न तो जिले के सांसद (इत्तेफाक से जिले के पिछले सारे सांसद केंद्र सरकार का हिस्सा रहे हैं) ने इस मुद्दे पर अपने सरकार का ध्यान आकर्षित करवाया! 26 फ़रवरी 2013 को जब रेल बजट मंत्री अश्वनी कुमार के द्वारा संसद में पेश किया गया तो किशनगंज वासियों को गहरा धक्का लगा! जहाँ लोग किशनगंज के लिए नए ट्रेन के ऐलान के लिए आस लगाये बैठे थे, वहीँ दूसरी तरफ  "ग़रीब नवाज़ एक्सप्रेस" को किशनगंज की जगह न्यू जल्पाईगुडी से चलाने की घोषणा की!

इस मुद्दे पर लोगों ने रेल मंत्री और केंद्र सरकार पर सौतेला बर्ताव का आरोप लगाया! मामले को ठंडा करने के लिए सांसद असरारुल हक़ ने आनन-फानन में सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता का आयोजन करवाया और कहा की  "ग़रीब नवाज़ एक्सप्रेस" किशनगंज से ही चलेगी! उन्होंने यहाँ तक कह दिया की रेल मंत्री ने वादा किया है की बजट में किये गए घोषणा को वापस लिया जाएगा! लेकिन रेलवे द्वारा जारी नई समय-सारणी में "ग़रीब नवाज़ एक्सप्रेस" का परिचालन किशनगंज की जगह न्यू जल्पाईगुडी से दिखाया गया है और इसको जल्द ही लागु कर दिया जायेगा! गौरतलब हो की पटना / दानापुर तक चलने वाली कैपिटल एक्सप्रेस का  पहले कटिहार से किशनगंज तक विस्तार किया गया था, लेकिन इसको बाद में न्यू जल्पाईगुडी और अलीपुरद्वार तक कामाख्या तक कर दिया गया! आज कैपिटल एक्सप्रेस में आखरी समय पर रिजर्वेशन (आरक्षण) मिलना मुश्किल है क्यूंकि बर्थ की संख्या घट गयी! "ग़रीब नवाज़ एक्सप्रेस" के बारे में भी यह कहना ग़लत नहीं होगा की इसका भी हाल कैपिटल एक्सप्रेस जैसा हो सकता है! 

MP's Press Conference
 अगर अभी भी स्थानीय सांसद इस मुद्दे पर जनता की तरफ से अपनी पार्टी और सरकार के सामने आवाज़ नहीं उठाता तो शायद ही किशनगंज जिले के निवासी कुछ प्रतिक्रिया नहीं दिखायंगे! किशनगंज के लोगों ने इसपर प्रतिक्रिया दिखानी शुरू कर दी है और इस मामले पर युवा नेताओं के शिष्टमंडल ने सोमवार को रेलवे को इस मुद्दे पर ज्ञापन भी सोंपा है! 

अल्लाह भी उस कौम की हालत नहीं बदलता जिसे खुद को बदलने की चाहत न हो! वक़्त आ गया है की हम अपने अधिकारों और बुनियादों सुविधाओं के लिए आवाज़ बुलंद करें! नेतागण और सरकार के भरोसे रहने से शायद ही कुछ हासिल हो पाये!

Reaction




Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment