Friday 8 January 2016

एजुकेशन फर्स्ट! उर्दू-बंगला टीईटी पास शिक्षकों का नियोजन शिक्षा के छेत्र में क्रांतिकारी कदम

0
-->

एक बहुत ही मश्हूर कहावत है "देर आये, दुरुस्त आये", मतलब देर से ही सही काम अच्छा होना चाहिए! यह कहावत उर्दू-बंगला टीईटी पास उम्मीदवारों के लिए बिलकुल सटीक बैठती है!  बहुत ही ख़ुशी की बात है काफी लम्बे इंतज़ार और सब्र के बाद सफल उम्मीदवारों को नियोजन पत्र मिलना शुरू हो गया, जो मेरे हिसाब से शिक्षा के छेत्र में एक क्रांतिकारी कदम है! गौरतलब हो कि 1 अक्टूबर 2013 बिहार सरकार के बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने उर्दू एवं बंगला भाषी विद्यार्थियों के लिए बिहार टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (बीईटीएटी) एक आयोजन किया था!  पहली बार घोषित परिणाम (रिजल्ट) में गड़बड़ी की शिकायत के बात दोबारा संशोधित रिजल्ट को जारी किया गया! बीईटीएटी की अनिमियत्ता से आक्रोशित सफल उम्मीदवारों ने कई आंदोलन भी किये और आखिर में उच्च न्यायालय (हाई कोर्ट) के हस्तछेप के बाद सरकार ने करीब दो साल से ज्यादा के लम्बे इंतज़ार के बाद बिहार टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (बीईटीएटी) में सफल छात्रों को इसी हफ्ते से नियोजन पत्र मिलना शुरू हुआ है!


जैसे ही बीईटीएटी के सफल उम्मीदवारों को डॉक दूारा नियोजन पत्र प्राप्त हुआ, सभी ने अपने ख़ुशी का इज़हार अलग-अलग तरीके से किया! जहाँ फेसबुक एवं सोशल मीडिया के अन्य माध्यम व्हाट्सऐप पर उम्मीदवारों ने नियोजन पत्र की स्कैन्ड कॉपी को शेयर करके अपनी ख़ुशी का इज़हार किया तो, वहीँ दूसरी तरफ बधाईयों एवं शुभकामनाओं का ताँता लग गया! यक़ीनन किसी भी पढ़े लिखे इंसान के लिए शिक्षा प्राप्त करके नौकरी हासिल करना बहुत ही सुखद अनुभव प्रदान करता है! खासकर जब आपको यह नौकरी कई तरह की कठिनाईयों का सामना करके हासिल हो! 

एक शिक्षाविद और शिक्षाप्रेमी होने के नाते मुझे भी उर्दू-बंगला टीईटी पास उम्मीदवारों के नियोजन पत्र मिलने पर मैं भी काफी खुश हूँ! बेशक किसी को रोजगार का अवसर प्राप्त होना बहुत ही बड़ी उपलब्धि है, लेकिन मेरे लिए इस उपलब्धि के कई अर्थ हैं, जिनका उल्लेख में बिन्दुओं के रूप के करना चाहूँगा! 

(i) शिक्षक को विश्वभर में बहुत ही इज़्ज़त की नज़र से देखा जाता है!

(ii) शिक्षक के परिवार की आर्थिक स्तिथि भी बेहतर होगी, और जिससे परिवार का सशकतिकरण भी समय के साथ होगा!

(iii) एक शिक्षक सिर्फ अपने परिवार ही नहीं बल्कि समाज, शहर पुरे देश और दुनिया की तक़दीर बदलने की महारत रखता है!

(iv) शिक्षकों की नियुक्ति से किशनगंज, सीमाँचल एवँ पुरे बिहार में शिक्षा के स्तर में सुधार आएगा!

(v) अंत में किसी भी समाज या देश का विकास शिक्षा पर निर्भर करता है, और उम्मीद है यह युवा शिक्षक इस दिशा में अहम रोल अदा करेंगे! 

Bihar TET, Bihar Teachers Eligibility Test, Bihar Urdu-Bangla TET, Bihar Urdu teachers appointment, Joining Letter Bihar TET
Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment