Monday 5 December 2016

किशनगंज की महिलाओं को हुनरमंद बना रहा है जेआर फाउंडेशन, एक सराहनीय क़दम

0
जब बात स्किल यानी कुशलता / हुनर की आती है तो सीमांचल छेत्र के ज़िले किसी से पीछे नहीं हैं! खासकर इस छेत्र के ज़िलों किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, अररिया आदि की महिलाएँ और लड़कियाँ हुनरमंद हैं, लेकिन उचित प्लेटफार्म या अवसर नहीं मिलने से इनकी कुशलता दबी रह जाती है या वक्त के साथ ख़त्म हो जाती हैं! इन्हीं महिलाओं और लड़कियों के हुनर को बिहार और देश के अन्य भागों में पहचान दिलाने के उद्देश्य से  जेआर फाउंडेशन नामी गैर सरकारी संस्थान आगे आई है जो काफी सराहनीय है!  जेआर फाउंडेशन किशनगंज एंव सियासत मिल्लत फंड हैदराबाद के तत्वावधान में महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी क्रम में सदर प्रखंड के चकला पंचायत में महिला सामाख्या भवन में "स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग" फोर वोमन व ग‌र्ल्स शीर्षक पर 10 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है! रविवार, 4 दिसंबर, 2016 को इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण जदयू विधायक मुजाहिद आलम, डीएम पंकज दीक्षित व एसपी राजीव मिश्रा ने किया।




इस मौके पर जदयू विधायक मुजाहिद आलम ने कहा कि 10 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम से महिलाओं को आत्मनिर्भर होने का मौका मिलेगा। वहीँ डीएम पंकज दीक्षित ने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ग्रुप बनाकर उन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से बैंकों से ऋण भी दिलाया जायेगा। उन्होंने प्रशिक्षण ले रही महिलाओं को सिर्फ सर्टिफिकेट के लिए नहीं बल्कि वास्तविक ज्ञान हासिल करने की अपील की ताकि उसका उपयोग आर्थिक प्रगति के लिए की जा सके। उन्होंने कहा कि जो महिलाएं अपना रोजगार करना चाहेंगी उन्हें भरपूर सहायता किया जायेगा। वहीँ जेआर फाउंडेशन के सचिव तारिक अनवर ने इस विशेष कार्यक्रम के बारे में ज़्यादा जानकारी देते हुए बताया कि इसमें 250 के करीब महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जेआर फाउंडेशन का यह क़दम सराहनीय योग है और इससे दूसरी संस्थानों एवं महिलाओं को भी प्रेरणा मिलेगी!

Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment