Saturday 28 January 2017

किशनगंजवासियों को मिला हमसफ़र

0
सीमांचल छेत्र एवं बिहार / भारत के उत्तरपूर्व में स्तिथ किशनगंज ज़िला देश के अन्य भागों से रेल यातायात के माध्यम से जुड़ा हुआ है! यहाँ से हज़ारों लोग रोज़ाना शिक्षा, रोज़गार, इलाज़ एवं अन्य तरह के काम के लिए देश के बड़े शहरों का सफर करते हैं जिनमे दक्षिण भारत के राज्य कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर है जो रेल मार्ग से करीब 2500 किलोमीटर है और साधारण ट्रेनों में 45 से 50 घंटे लगते हैं! लेकिन अब भारतीय रेलवे किशनगंज वासियों एवं आसपास के लिए हमसफ़र का तोहफा लाया है जिससे बैंगलोर का सफर महज़ 41:23 घंटे में पूरा कर सकते हैं! साप्ताहिक कामाख्या - बेंगलुरु हमसफर एक्सप्रेस (12503 / 12504) की आधिकारिक शुरुवात 25 दिसम्बर 2016 से हुई है और इसमें आप फ्लेक्सी फेयर शुरुवात 2155 से लेकर 3000 रुपए के बीच बैंगलोर और किशनगंज के बीच आरामदायक सफर कर सकते हैं! गौरतलब है कि बीते साल रेल बजट में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हमसफर ट्रेन का ऐलान किया था. इसमें सभी कोच एसी-3 कैटेगरी के हैं. इसमें सीसीटीवी, जीपीएस-बेस्ड पैसेंजर्स इन्फॉर्मेशन सिस्टम, फायर और स्मोक डिटेक्शन और सप्रेशन सिस्टम हैं!





'हमसफर एक्सप्रेस' ट्रेन की कुछ खास बातें 

  • इसमें सभी कोच एसी-3  हैं! कई सुविधाओं से युक्त इस ट्रेन के लिए फ्लेक्सी किराया लिया . फ्लेक्सी फेयर सिस्टम यानी कम होती सीटों के साथ बढ़ता किराया बढ़ता है 
  • चूंकि यह ट्रेन कॉफी, चाय, सूप वेंडिंग मशीन से युक्त है और प्रत्येक केबिन में रेफ्रिजरेटेड पैंट्री तथा अन्य सुविधाएं मौजूद हैं, इसलिए यात्रियों को सामान्य मेल, एक्सप्रेस एसी-3 के मुकाबले आधार किराए के तौर पर 1.15 फीसदी अधिक किराया देना होता है 
  • 50 फीसदी सीटों की बुकिंग पर मेल एक्सप्रेस ट्रेन के बेस फेयर से 144 रुपए ही ज्यादा ली जाएगी। इसके बाद प्रति दस फीसदी सीटों की बुकिंग पर किराया अपने आप बढ़ता चला जाएगा। 
  • वहीं बेडरोल यात्रा किराए के दर पर छोड़कर पैसेंजरों को रिजर्वेशन, सुपरफास्ट चार्ज, सर्विस टैक्स, केटरिंग चार्ज सब तरह के शुल्क टैक्स अतिरिक्त देने होंगे। पूरी तरह से एसी थ्री टायर इस ट्रेन की बर्थ खूबसूरत और शॉक प्रूफ है। जिसमें फायर प्रूफ पर्दे भी लगाए गए है। इस ट्रेन में बड़े आकार वाली बायो टॉयलेट के साथ, बर्थ को आरामदायक ऊपर की बर्थ पर चढ़ने के लिए सीढ़ी, LED स्क्रीन के साथ हर डिब्बे में मिनी पेंट्री भी बनाई गई है। इस ट्रेन के सभी कोच अत्‍याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इसमें सीसीटीवी से लेकर चाय सूप और कॉफी की मशीन भी होगी। 
  • ट्रेन में मौजूद सीटों का 10 फीसदी तत्काल कोटे को दिया गया है। इसका ध्यान रखा गया है कि सीटें खाली ना जाए।


हमसफर एक्सप्रेस का फेयर स्ट्रक्चर
- नॉर्मल मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में AC-3 का बेस फेयर करीब 960 रुपए लगता है, लेकिन हमसफर ट्रेन में शुरुआती 50% सीटों पर बेस फेयर 1030 रुपए और टोटल फेयर 1165 रुपए है।
- 50% सीटों की बुकिंग के बाद बेस फेयर में 10% का इजाफा होगा और कुल किराया बढ़कर 1268 रुपए हो जाएगा।
- आखिरी 10% सीटों पर यह किराया बढ़ते हुए 1656 रुपए तक पहुंचेगा।
- दूसरे चार्ज जैसे रिजर्वेशन चार्ज, सुपरफास्ट चार्ज, सर्विस टैक्स अलग से लगाए जाएंगे।
- पैसेंजर अगर खाना या बेड रोल बुक करता है तो उसे अलग से पेमेंट करना होगा।
दूसरी ट्रेनों में सफर 100 रुपए तक सस्ता
- हमसफर ट्रेन का शुरुआती किराया 1165 रुपए है। इसकी तुलना में दूसरी ट्रेनों का किराया कम है। 
- गोरखपुर से आनंद विहार के बीच करीब 10 ट्रेन और हैं। इनमें गोरखधाम एक्सप्रेस के AC-3 का बेस फेयर 992 रुपए और कुल किराया 1125 रुपए है। 
- कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस के AC-3 का बेस फेयर 994 रुपए और कुल किराया 1084 रुपए है। 
- सप्तक्रांति एक्सप्रेस के AC-3 का बेस फेयर 963 रुपए और कुल किराया 1095 रुपए है। 
- खास बात ये है कि इन ट्रेनों में फ्लैक्सी फेयर सिस्टम नहीं है। यानी ट्रेन रवाना होने तक सीटों का किराया पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर नहीं बढ़ता।
 रेल बजट में ऐसी 7 ट्रेनें चलाने का एलान किया गया था।
- इस ट्रेन के हर केबिन में कॉफी/टी/सूप वेंडिंग मशीन और हॉट व रेफ्रिजरेटेड पैन्ट्री के साथ ही कई और फैसेलिटी होंगी।
- इसमें CCTV, GPS बेस्ट पैसेंजर इन्फाॅर्मेशन सिस्टम, फायर और स्मोक डिटेक्शन और सुपरविजन सिस्टम भी हैं।
- हर बर्थ में लैपटॉप चार्जिंग प्वाइंट भी दिया गया है।
- बता दें कि रेल बजट 2016-17 में ऐसी 7 ट्रेनें शुरू करने का एलान किया गया था।
फैसिलिटी ज्यादा, इसलिए किराया ज्यादा
- हमसफर ट्रेन में दूसरी ट्रेनों के AC-3 कोचों से फैसिलिटी ज्यादा हैं, इसी वजह से इस ट्रेन में नॉर्मल मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के AC-3 कोचों से ज्यादा बेस फेयर देना होगा। 
Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment