Thursday 15 October 2015

किशनगंज का विधायक कौन? डॉ जावेद, स्वीटी सिंह, त्रिलोक जैन, तसीर या कोई और?

0
-->

डिस्क्लेमर:- यह लेखक के अपने विचार हैं! यह विश्लेषण उपलब्ध कुछ साक्ष्यों के आधार पर लिखे गए हैं! इसे चुनाव परिणाम के रूप में ने देखा जाए!

बिहार के दूसरे जिलों और विधानसभा छेत्रों की तरह किशनगंज विधानसभा छेत्र में भी चुनावी सरगर्मी काफी तेज हो गयी है! मगठबंधन, एनडीए एवं दूसरी पार्टियों के कार्यकर्ता एवं समर्थक अपने उम्मीदवार (प्रत्याशी) को सबसे अच्छा और योग्य बता रहे है और जीत की दावेदारी ठोंक रहे हैं! अच्छा कहे या बुरा, किशनगंज विधानसभा छेत्र में कोचाधामन की तरह उम्मीदवारों के समर्थको के बीच फेसबुक, व्हाट्सएप या सोशल मीडिया पर वर्चस्व की लड़ाई नहीं है और न ही मर्यादा की सीमा लाँघ कर पोस्ट्स या कमेंट किया जाता है! लेकिन यह कहना भी ग़लत होगा कि किशनगंज में उम्मीदवारों (प्रत्याशियों) के बीच कड़ा मुक़ाबला ही नहीं है! अगर दो टूक शब्दों में बोलें तो किशनगंज विधानसभा सीट में मुक़ाबला वर्तमान विधायक कांग्रेस पार्टी के डॉ० जावेद आज़ाद और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की प्रत्याशी स्वीटी सिंह के बीच है, वहीँ झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार त्रिलोकचंद्र जैन एवं एआईएमआईएम के प्रत्याशी तसीरुद्दीन भी मुकाबले में कड़ी टककर देते नज़र आ रहे हैं! क्यूंकि किशनगंज विधानसभा छेत्र में जिला मुख्यालय किशनगंज भी शामिल है इसलिए आखिर में बाजी कौन मरेगा यह बहुत ही दिलचस्प होगा या यूं कहे की बिहार चुनाव के नतीजे को भी काफी हद तक प्रभावित करेगा! लेकिन एक विश्लेषक के रूप में मैं कहना चाहूंगा की वोट उनको दीजिये जो किशनगंज की गंगी - जमनी तहज़ीब को नुकसान न पहुंचाए, साम्प्रदायकता का बात न करे, समाज को न बाँटे, विकास की बात करे, आपके समस्याओं को समझे और आपके उम्मीदों पे खड़ा उतरे! 



इससे पहले की मैं किशनगंज विधानसभा छेत्र एवं उम्मीदवारों (प्रत्याशियों) का विश्लेषण करूँ, सबसे पहले मैं अपने पाठकों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूँ जिन्होंने मेरे कोचाधामन छेत्र पर लिखे गए लेख को सराहा! पिछले लेख में मैंने किशनगंज के कोचाधामन विधानसभा छेत्र का अपने व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर आकलन और विश्लेषण करने की कोशिश की, साथ ही साथ यह भी ध्यान में रखा की मैं निस्पक्ष विचार रखूँ, जिसे पाठकों एवं आम जनता ने काफी सराहा! इसके लिए मैं सबका शुक्रिया अदा करना चाहता हूँ!

अब प्रश्न है किसका पलड़ा भारी है? वर्ष 2010 की तरह इस बार भी डॉ० जावेद आज़ाद और स्वीटी सिंह के बीच सीधा - सीधा मुक़ाबला है! क्यूंकि 2010 के आकड़ों पर हम नज़र डालें तो इन दोनों उम्मीदवारों के बीच काँटे की टक्कर थी! वर्ष 2010 में  डॉ० जावेद आज़ाद ने 38867 वोट (मत) प्राप्त करके स्वीटी सिंह (38603 वोट) को मात्र 264 वोटों से शिकस्त दी! वहीँ राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के प्रत्याशी तसीरुद्दीन 22074 वोट प्राप्त करके तीसरे स्थान पर रहे! वहीँ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के मो० कलीमुद्दीन को 8291 वोट मिले, झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के मो० निसार आलम को 3687 वोट मिले, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया (मार्क्सवादी) के अबुल कलम आज़ाद को 3626 वोट मिले! किशनगंज से और भी कई उम्मीदवार थे जिनमे राजू रंजन (निर्दलीय - 1800 वोट), मो० नूरुल हक़ (निर्दलीय - 1498), संजय कुमार श्रीवास्तव (समाजवादी जनता पार्टी - राष्ट्रीय - 1299), महाबीर चौहान (जनवादी पार्टी - सोसियलिस्ट - 1198 वोट), दिलीप कुमार राम (बहुजन समाज पार्टी - 1159), छोटे लाल महतो (निर्दलीय - 1121) एवं सैयद असद हसनैन (समाजवादी पार्टी - 652 मत) शामिल थे! 


लेकिन वर्ष 2015 में बिहार राज्य की तरह किशनगंज विधानसभा छेत्र का भी समीकरण काफी बदला - बदला है! इस बार पिछले विधानसभा चुनाव में आरजेडी से तीसरे स्थान पर रहे तसीरुद्दीन इस बार असदउद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिसे इत्तेहादुल मुस्लेमीन (एआईएमआईएम) से चुनाव लड़ रहे हैं वहीँ  मुकाबले में भाजपा के बागी नेता त्रिलोक चन्द्र जैन भी पार्टी बदल कर झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) शामिल हैं! इन चार मुख्य उम्मीदवारों के साथ-साथ एक दर्जन से भी ज्यादा प्रत्याशी किसी पार्टी के बैनर तले या निर्दलीय चुनावी मैदान में हैं!  वहीँ पिछले करीब एक वर्ष से "मजबूर नहीं मजबूत ऑप्शन चाहिए' के नारे से साथ चुनाव लड़ने के मुहीम में जुटे क़ौमी तंजीम के ब्यूरो चीफ अली रज़ा सिद्दीक़ी ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया है! अली रज़ा सिद्दीकी के फैसले का उनके समर्थकों एवं बुद्धजीवियों ने स्वागत किया है, क्यूंकि उनके चुनाव मैदान में उतरने से वोट बटवारे का खतरा था! 

अगर हम दो डॉ० जावेद आज़ाद की बात करें तो उनके पक्ष और विपक्ष में बोलने वाले लोगों का अनुपात करीब करीब 60:40 है! उनके पक्ष में बोलने वाले समर्थकों एवं आम जनता यह तर्क देती है कि डॉ० जावेद एक साफ़-सुथरी छवि के इंसान / नेता हैं! उन्होंने पिछले 10 वर्ष में विधायक के रूप में काफी कार्य किया है जिसमे मुख्यमंत्री योजना से बनने वाली सड़कें प्रमुखता से शामिल है! इसके अलावा भी सामाजिक मुद्दों एवं एएमयू किशनगंज मुहीम में उनकी अहम भूमिका की चर्चा की जाती है! वहीँ उनके विपक्ष में बोलने वाले लोग कहते हैं कि डॉ० जावेद जनता के बीच बहुत काम दिखाई देते है और वह अपने ही कुछ खास समर्थकों से घिरे रहते हैं और उनके ही विचार-विमर्श से प्रमुख फैसलों को लेते हैं! डॉ० जावेद के चुनाव परिणाम के संभावनाओं के बारे में ज्यादा साफ़ परिदृश्य के बारे में जाने के लिए मैंने किशनगंज के कुछ मुहल्लों के आम लोगो से बात कि तो कई ने बोला कि वे आज तक विधायकजी का चेहरा नहीं देखे हैं! लेकिन जब मैंने पूछा कि किसको वोट देंगे तो जवाब मिला डॉ० जावेद को, क्यूंकि वह महागठबंधन के उम्मीदवार हैं! वहीँ स्वीटी सिंह के समर्थन और विपक्ष में में भी काफी लोगों ने अपने विचार व्यक्त किया! हालाँकि स्वीटी सिंह की अपनी व्यक्तिगत छवि के कारण लोग उन्हें पसंद करते हैं, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार के तौर पर लोग उनको समर्थन / वोट देने से झिझकते दिखे! त्रिलोक चंद्र जैन एवं तसीरुद्दीन के भी समर्थक भी बड़ी संख्या में हैं, लेकिन इससे जनाधार पाना मुश्किल लगता हैं! 

कहीं न कहीं इस बार वोट (मतों) के धुर्वीकरण की आशंका है, इसलिए कहना मुश्किल होगा कि कौन सा प्रत्याशी या कौन सी पार्टी किशनगंज से चुनाव लड़ेगी! लेकिन जैसा की मैंने ऊपर लिखा है डॉ० जावेद की साफ़-सुथरी छवि एवं व्यक्तिव, स्वीटी सिंह का अपना व्यक्तित्व और बीजेपी से उम्मीदवारी, त्रिलोकचंद्र जैन की सामाजिक कार्यों के प्रति रुझान और तसीरुद्दीन का एक खास तबके का वोट (मत) समर्थन, अलग - अलग तरह से दावेदार बनाते हैं!  चुनाव भारतीय लोकतंत्र की खूबसूरती है जहाँ जनता को अपने नेता और सरकार को चुनने का अधिकार है! अंत में कहना चाहूंगा कि किशनगंज के लिए कौन नेता / प्रत्याशी सही होगा इसका फैसला खुद जनता ही करे तो अच्छा है, लेकिन वोट (मत) डालने से पहले उम्मीदवार की छवि और उनके अजेंडे के पड़ताल कर लेना अच्छा होगा! लेकिन जैसा की मैंने अपने लेख में ऊपर कहा कि  वोट उनको दीजिये जो किशनगंज की गंगी - जमनी तहज़ीब को नुकसान न पहुंचाए, साम्प्रदायकता का बात न करे, समाज को न बाँटे, विकास की बात करे, आपके समस्याओं को समझे और आपके उम्मीदों पे खड़ा उतरे! 
Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment