Monday 18 July 2016

बीएनएमयू की लापरवाही से ऑनर्स पार्ट थर्ड के हज़ारों छात्रों का भविष्य अधर में

0


भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय (बीएनएमयू - Bhupendra Narayan Mandal University) मधेपुरा (बिहार) की लापरवाही और बीए / बीएससी / बीकॉम ऑनर्स पार्ट थर्ड ((BA / BSc / BCom Hons Part - III) के परीक्षा परिणामों में हो रही अप्रतियाशित देरी से सैंकड़ो छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया है! कई छात्र हैं जिनका चयन अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू), जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी (मानू) आदि संस्थानों में हुआ है लेकिन बीएनएमयू दूारा पार्ट 3 के रिजल्ट में की जा रही देरी से शायद वे निर्धारित समय के अनुसार अपना नामांकन नहीं करवा पाएंगे! 




बीएनएमयू से अंगीभूत किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, अररिया, मधेपुरा, सहरसा आदि जिलों में स्तिथ करीब 28 कॉलेजों में नामांकित हज़ारों छात्र मार्च (March) 2016 के महीने में तीसरे और अंतिम वर्ष (पार्ट थर्ड) की परीक्षा में सम्मिलित हुए थे! छात्रों को यह उम्मीद थी कि 2 -3 महीने में परीक्षा के परिणाम आ जायेंगे और वे आगे के पढाई पूरी जारी रखने के लिए दूसरे विश्वविद्यालयों / संस्थानों में नामांकन करवाएँगे! लेकिन बीएनएमयू की लापरवाही से पिछले वर्षों की तरह इस वर्ष भी हज़ारों छात्र परीक्षा संपन्न होने के 4 महीने बाद भी रिजल्ट के लिए असमंजस में हैं! वहीँ बीएनएमयू से स्नातक कर रहे छात्रों के अभिभावकों में भी विश्वविद्यालय दूारा की जा रही अनपेक्षित विलंब से काफी रोष है, लेकिन वे बेबस हैं! 


किशनगंजबिहार.कॉम (kishanganjbihar.com) ने बीएनएमयू में बीए / बीएससी / बीकॉम ऑनर्स पार्ट थर्ड के कई छात्रों और उनके अभिभावकों से बात की तो बड़े ही चिंताजनक तथ्य सामने आये! बीएनएमयू से हिस्ट्री आनर्स के छात्र मोहम्मद कामिल ने अपनी चिंता जताते हुए कहा कि उन्होंने पाँच वर्ष पहले नामांकन करवाया था, परंतु विवि की लापरवाही से उनके जीवन के 2 मत्वपूर्ण साल अतिरिक्त बर्बाद हो गए हैं! उन्होंने कहा की अगर इस वर्ष समय पर रिजल्ट आ जाता तो कुछ राहत मिलती, लेकिन ऐसा लग रहा है कि बीएनएमयू के चक्कर में एक अतिरिक्त वर्ष और बर्बाद हो जायेगा! सिर्फ कामिल ही नहीं उनके जैसे कई छात्र हैं जिनका चयन अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू), जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी (मानू) आदि संस्थानों में हुआ है लेकिन बीएनएमयू दूारा पार्ट 3 के रिजल्ट में की जा रही देरी से शायद वे निर्धारित समय के अनुसार अपना नामांकन नहीं करवा पाएंगे! 

 वर्ष 1992 में स्थापना से ही भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय सत्र में विलंब को लेकर हमेशा चर्चा में रहा है! शुरू से ही इस विश्वविद्यालय में स्नातक (बीए / बीएससी / बीकॉम ऑनर्स) के परीक्षा परिणाम को लेकर हमेशा अनिमियतता दिखी है! हालाँकि छात्रों और अभिभावकों की शिकायत और विरोध पर हालात कुछ सुधरे, लेकिन अभी भी इस विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री लेने में कम-स-कम पाँच वर्ष लग जाते हैं! गौरतलब हो कि करीब दो वर्ष पूर्व कुलपति का कार्यभार सँभालने के बाद प्रोफेसर बिनोद कुमार ने विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली और सत्र को नियमति करने के लिए बड़े-बड़े दावे किये थे, परंतु हालात जस-के-तस ही हैं! 

Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment