Monday 4 July 2016

तहे दिल से शुक्रिया किशनगंजबिहार(डॉट) कॉम (kishanganjbihar.com) के 11 लाख तक के सफर के लिए

0
शुक्रिया किशनगंजबिहार(डॉट) कॉम www.kishanganjbihar.com के पाठकों का जिन्होंने इस ब्लॉग नौ (09) साल के समय में को 11,00000 (ग्यारह लाख) के जादुई आँकड़े तक पहुँचा दिया! इस ब्लॉग सह वेबसाइट का जन्मदाता होने के नाते मैं देश और दुनिया के विभिन्न भागों खासकर खाड़ी के देशों दुबई, सऊदी अरब, यूएई आदि में रहने वाले लाखों पाठकों का तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूँ! सच कहूँ तो मुझे यह यकीन नहीं हो रहा है कि 11 मई 2007 में बिना किसी टारगेट (गोल) के शुरू हुआ यह ब्लॉग किशनगंज जिले की वैकल्पिक पहचान बन जाएगा! बात वर्ष 2007 की है जब मैंने थोड़ा-थोड़ा ब्लॉगिंग के बारे में जानना और समझना शुरू किया था और अपनी कंपनी की वेबसाइट को प्रोमोट करने के लिए एक-दो ब्लॉग बनाए थे! क्यूँकि किशनगंज का निवासी हूँ, इसलिए फुरसत के पलों में अपने जिले के बारे में दिमाग़ में कुछ न कुछ अच्छे ख्यालात आते रहते हैं! मई 2007 में भी एक दिन अचानक ख्याल आया कि क्यूँ न अपने शहर और जिले पर एक ब्लॉग बनाया जाए और बिना समय गवाये www.kishanganj.blogspot.com के नाम से ब्लॉग लॉन्च कर दिया और जिसको मैंने वैकल्पिक नाम www.kishanganjbihar.com (KBC) दिया! 




क्यूँकि वर्ष 2007 था इसलिए सोशल मीडिया का चलन नहीं के बराबर था! हालाँकि कुछ लोग Google के Orkut का इस्तेमाल करते थे लेकिन सामाजिक मुद्दों खासकर किशनगंज को विभिन्न गतिविधियों को लेकर कोई ज्यादा हलचल नहीं रहती थी! इसलिए मेरे ब्लॉग www.kishanganj.blogspot.com को उभरने का एक बेहतरीन वातावरण और समय मिल गया! मेरे दूारा किशनगंज जिले पर लिखा गया पोस्ट Kishanganj: The heaven of peace and brotherhood  को हज़ारों लोगों ने पढ़ा और सराहा जिससे मुझे काफी प्रसन्नता हुए और मेरा मनोबल काफी ऊँचा हुआ! जिस तरह आजकल लोग फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter) और व्हाट्सएप (WhatsApp) पर किशनगंज और सीमाँचल जिले के मुद्दों को उठाते हैं ठीक उसी तरह से www.kishanganjbihar.com के माध्यम से मैंने कई मुद्दों को उजागर किया जिसपर पाठकों ने अपनी प्रतिक्रिया दी और उनकी सराहना भी की है! यह ब्लॉग अंग्रेज़ी भाषा में शुरू किया गया था लेकिन पाठकों की माँग पर हिंदी में ब्लॉग लिखना मैंने शुरू किया और जिसे सबने काफी पसंद किया है! 9 साल के अंतराल से चल रहे ब्लॉग / वेबसाइट का औसत प्रदर्शन का लेखा - जोखा में नीचे प्रस्तुत कर रहा हूँ, उम्मीद है आपलोगों को पसंद आएगा! 



आज मुझे यह सोचकर काफी खुशी मिल रही है की एक पोस्ट से शुरू किए गए ब्लॉग को इस छोटे से अंतराल में 11 लाख लोगों ने क्लिक किया है! और सच कहूँ तो मेरी इस छोटी सी पहल ने मुझे समाज, शहर, देश ही नहीं विदेशों में पहचान दी है! इसके पीछे कई वजह रहे हैं जैसा की मैंने अपने निजी मोबिल नंबर को इस वेबसाइट में प्रकाशित किया था जिसकी वजह से किशनगंज से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी लेने के लिए लोग मुझे फोन करते है, जिसे में गंभीरता से लेते हुए लोगों का सही मार्गदर्शन करता हूँ! उसी तरह मेरे मेलबॉक्स में भी लोगों के किशनगंज से संबंधित जानकारी के लिए मेल आते रहते हैं जिसका मैं नियमित जवाब देता हूँ! यहाँ एक वाक्या बयान करता चलूँ कि www.kishanganjbihar.com के माध्यम से एक सज्जन ने मुझे इंग्लैंड से ईमेल लिखा जो कि किशनगंज के गाछपाड़ा में आजादी के समय बिछड़े हुए परिजनों के बारे में जानकारी चाह रहे थे! मैंने उनके ईमेल के आधार पर गाछपाड़ा गाँव जाकर पूछताछ करते हुए उनके परिजनों का पता लगाया और करीब पाँच दशक बाद बिछड़ों को मिलवाया! सच कहूँ तो उस दिन मुझे अपने आप पर बहुत गर्व हुआ और उस सजजन ने भी मुझे बहुत दुआएं दीं! इसी तरह के कई कहानिया / वाक्ये हैं जिसने मुझे इस ब्लॉग को चलाते रहने और लोगों की मदद करने के लिए प्रोत्साहित किया! उम्मीद है आप पाठकों का प्रेम और स्नेह ऐसे ही आगे मिलता रहेगा और जल्द-से-जल्द यह ब्लॉग सह वेबसाइट 1,00,00,000 (एक करोड़) के आँकड़े को छुएगा! 

Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment